Type Here to Get Your Search Results !

Controlling Watermeal Weeds: Tips For Managing Watermeal In Ponds

वाटरमार्क के रूप में बगीचे के तालाब में परेशान करने जैसा कुछ नहीं है। यह छोटा, घृणित पौधा जल्दी से अपने सुंदर परिदृश्य को बर्बाद कर सकता है और इसे साफ करने के लिए आपके तालाब की एक और मैनुअल सफाई को मजबूर कर सकता है। इस जानकारीपूर्ण लेख में लंबे समय तक तरबूज के खरपतवारों को प्रबंधित करने के कुछ आसान तरीके जानें।
 
वाटरमेलन क्या है?
 अनुभवी उद्यान तालाब के मालिकों का नाम जब बोला जाता है, तो तालाबों में तरबूज पिछवाड़े के माली के लिए बड़ी मुसीबत है। यह जलीय खरपतवार एक गंभीर दर्द हो सकता है, लेकिन तालाबों में तरबूज का मतलब यह नहीं है कि आप अपने तालाब को सूखा लें, फिर भी इसे वापस मारने के लिए। प्रभावी तरबूज नियंत्रण के कई तरीके हैं जो पौधे के मूल जीव विज्ञान के खिलाफ काम करते हैं।
 वाटरमेल ( वोल्फिया एसपीपी) दुनिया के सबसे छोटे फूलों वाले पौधे के रूप में अद्वितीय स्थान रखता है, लेकिन यह दुनिया के सबसे कष्टप्रद तालाब खरपतवारों में से एक है। यह 1 से 1 1/2 मिलीमीटर लंबा, अनाज की तरह का पौधा आमतौर पर डकवीड की कालोनियों के बीच एम्बेडेड पाया जाता है , जहां यह नंगी आंखों से दिखाई देता है। यदि आप अपने हाथ को तालाब में डुबाते हैं, तो कुछ बत्तख को हटा दें और इसे अपनी हथेलियों के बीच रगड़ें, आपको एक दानेदार सनसनी महसूस होगी - यह तरबूज है। यह अपने आप हो सकता है, लेकिन यह बहुत कम सामान्य स्थिति है। 
तरबूज निकालना दो गुना दृष्टिकोण के साथ सबसे प्रभावी है जिसमें सामग्री को समाप्त करना शामिल है जो तरबूज खिला रहा है और तालाब के जीवों को खरपतवार को खिलाने के लिए नियोजित करता है। रोकथाम नियंत्रण की तुलना में बहुत आसान प्रक्रिया है, लेकिन दोनों में समान रणनीति की आवश्यकता होती है। एक बार जब तरबूज तालाब को काट रहा है, तो सुरक्षात्मक उपायों को लागू करने से पहले तालाब को सूखा देना और इसे पूरी तरह से साफ करना बहुत आसान हो सकता है ।

 जलमग्न खरपतवारों को नियंत्रित करना 
वॉटरमेल आपके तालाब के तल पर सड़ने वाली सामग्री का लालच खिलाती है। यह काला कीचड़ आपको बहुत पसंद नहीं हो सकता है, लेकिन तरबूज के लिए, यह एक सत्यपूर्ण बुफे है। तरबूज नियंत्रण के किसी भी कार्यक्रम में उस बिल्ड-अप के प्रबंधन को शामिल करना होता है, इसलिए यदि आपके तालाब में उर्वरक या कृषि रन-ऑफ चलती है, या पेड़ के पत्ते ऊपर से आपके तालाब में हर साल आते हैं, तो पहला कदम धीमा करना है यह इनपुट भूतल जाल जाल पत्तियों में मदद कर सकता है, या आप उन्हें तालाब के जाल से रोजाना तालाब से बाहर निकाल सकते हैं। तालाब के चारों ओर एक पृथ्वी का निर्माण करके रन-ऑफ को धीमा किया जा सकता है । 
एक बार पोषक तत्वों के जोड़ को प्रबंधित करने के बाद, स्तरीकरण को खत्म करने के लिए अपने तालाब के तल में सबसे गहरे क्षेत्र में एक बुलबुला जलवाहक जोड़ना एक अच्छा विचार है। गहरे पानी में ऑक्सीजन की कमी से बैक्टीरिया के लिए यह मुश्किल हो जाता है कि जो भी कचरा जमा होता है, उसे तोड़ दें। बब्बलर को जोड़कर, आप ऑक्सीजन और तालाब परिसंचरण को बढ़ाएंगे, ताकि आपके तालाब प्लेंक्टन अतिरिक्त पोषक तत्वों का उपभोग कर सकें इससे पहले कि तरबूज में सेट होने का मौका हो। जबकि तरबूज कम से कम कुछ हद तक नियंत्रित होता है, आप इस पौधे को खाने के लिए तालाब की मछली को पेश करना चाहेंगे, जैसे कि कोइ या घास कार्प। Koi आसानी से तरबूज खाएंगे, जबकि घास कार्प पहले अन्य पौधों को खा सकते हैं। एक अन्य विकल्प परिदृश्य में बतख के एक जोड़े को जोड़ना है। वे आसानी से इस कष्टप्रद संयंत्र कीट के रूप में लंबे समय के रूप में यह अन्य तरीकों से जाँच में यथोचित रखा है।


Post a Comment

1 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

If you have any doubts/queries about fish farming. Please let me know

google ads